लेखांकन एक व्यवसाय से संबंधित वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया है। लेखांकन प्रक्रिया में इन लेन-देन का सारांश, विश्लेषण और रिपोर्ट करना शामिल होता है। लेखांकन में उपयोग किए जाने वाले वित्तीय विवरण एक लेखा अवधि में वित्तीय लेनदेन का संक्षिप्त सारांश हैं, जो कंपनी के संचालन, वित्तीय स्थिति और नकदी प्रवाह को सारांशित करते हैं।
लेखांकन किसे कहते है
लेखांकन लगभग किसी भी व्यवसाय के लिए प्रमुख कार्यों में से एक है। इसे एक छोटी फर्म में एक बुककीपर या एकाउंटेंट द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। या बड़ी कंपनियों में दर्जनों कर्मचारियों के साथ बड़े वित्त विभाग द्वारा संभाला जाता है। लेखांकन की विभिन्न धाराओं, जैसे लागत लेखांकन और प्रबंधकीय लेखांकन द्वारा उत्पन्न रिपोर्ट, प्रबंधन को सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए अमूल्य हैं।
व्यवसाय के आकार के बावजूद, निर्णय लेने, लागत योजना और आर्थिक प्रदर्शन माप के मापन के लिए लेखांकन एक आवश्यक कार्य है।
एक मुनीम बुनियादी लेखांकन आवश्यकताओं को संभाल सकता है, लेकिन एक प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार का उपयोग बड़े या अधिक उन्नत लेखांकन कार्यों के लिए किया जाना चाहिए।
व्यवसायों के लिए दो महत्वपूर्ण प्रकार के लेखांकन प्रबंधकीय लेखांकन और लागत लेखांकन हैं। प्रबंधकीय लेखांकन प्रबंधन टीमों को व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करता है, जबकि लागत लेखांकन व्यवसाय मालिकों को यह तय करने में मदद करता है कि किसी उत्पाद की लागत कितनी होनी चाहिए।
व्यावसायिक लेखाकार वित्तीय विवरण तैयार करते समय आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांतों के रूप में जाने जाने वाले मानकों के एक समूह का पालन करते हैं।
लेखांकन के प्रकार
वित्तीय लेखांकन
वित्तीय लेखांकन अंतरिम और वार्षिक वित्तीय विवरण उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं को संदर्भित करता है। एक लेखा अवधि के दौरान होने वाले सभी वित्तीय लेनदेन के परिणामों को बैलेंस शीट, आय विवरण और नकदी प्रवाह विवरण में संक्षेपित किया जाता है। अधिकांश कंपनियों के वित्तीय विवरणों का लेखा-परीक्षा एक बाहरी सीपीए फर्म द्वारा वार्षिक रूप से की जाती है।
प्रबंधकीय लेखांकन
प्रबंधकीय लेखांकन वित्तीय लेखांकन के समान डेटा का अधिक उपयोग करता है, लेकिन यह विभिन्न तरीकों से सूचनाओं को व्यवस्थित और उपयोग करता है। अर्थात्, प्रबंधकीय लेखांकन में, एक लेखाकार मासिक या त्रैमासिक रिपोर्ट तैयार करता है जिसका उपयोग व्यवसाय की प्रबंधन टीम व्यवसाय के संचालन के बारे में निर्णय लेने के लिए कर सकती है।
लागत लेखांकन
जिस तरह प्रबंधकीय लेखांकन व्यवसायों को प्रबंधन के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है, वैसे ही लागत लेखांकन व्यवसायों को लागत के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है। अनिवार्य रूप से, लागत लेखांकन उत्पाद के उत्पादन से संबंधित सभी लागतों पर विचार करता है।
Post a Comment
Post a Comment