वास्तुकला का अर्थ क्या है?

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वास्तुकला भवनों या अन्य संरचनाओं की योजना बनाने, डिजाइन करने और निर्माण करने की प्रक्रिया है। इमारतों के भौतिक रूप में वास्तुशिल्प कार्यों को अक्सर सांस्कृतिक प्रतीकों और कला के कार्यों के रूप में माना जाता है। ऐतिहासिक सभ्यताओं को अक्सर उनकी जीवित स्थापत्य उपलब्धियों के साथ पहचाना जाता है।

प्रागैतिहासिक काल में शुरू हुई इस प्रथा का उपयोग सभी सात महाद्वीपों पर सभ्यताओं के लिए संस्कृति को व्यक्त करने के तरीके के रूप में किया गया है। इसी कारण वास्तुकला को कला का एक रूप माना जाता है। वास्तुकला पर ग्रंथ प्राचीन काल से लिखे गए हैं। स्थापत्य सिद्धांत पर सबसे पुराना जीवित पाठ रोमन वास्तुकार विट्रुवियस द्वारा पहली शताब्दी ईस्वी सन् का ग्रंथ डी आर्किटेक्चर है, जिसके अनुसार एक अच्छी इमारत फर्मिटस, यूटिलिटस और वेनुस्टास का प्रतीक है। 

प्राचीन भारतीय वास्तुकला

प्राचीन दक्षिण भारतीय मंदिरों से लेकर बेहतरीन मुगल खंडहरों तक, भारतीय वास्तुकला उतनी ही पुरानी है जितनी कि सभ्यता। भारत में पहचान योग्य निर्माण गतिविधि के शुरुआती निशान सिंधु घाटी की बस्तियों में वापस देखे जा सकते हैं। भारत असंख्य मंदिरों, बारोक और आधुनिक संरचनाओं का घर है जो अपने युग की कहानियां बताते हैं। यूनेस्को ने 830 विश्व धरोहर स्थलों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें से 26 भारतीय धरती पर हैं।

भारत ने अपने इतिहास के दौरान विभिन्न प्रकार की स्थापत्य शैली को उभरते हुए देखा है। कुछ उदाहरणों में मंदिर वास्तुकला, मुगल वास्तुकला, द्रविड़ वास्तुकला, सिख वास्तुकला और गुफा वास्तुकला शामिल हैं। कई प्रारंभिक भारतीय इमारतें लकड़ी से बनी थीं, जिन्हें अक्सर जला दिया जाता था, या ईंट को फिर से उपयोग के लिए हटा दिया जाता था। 

सहस्राब्दियों से, यह छोटे रॉक-कट गुफा मंदिरों से विशाल मंदिरों तक बढ़ गया है, जो भारतीय उपमहाद्वीप और उससे आगे तक फैले हुए हैं, एक ऐसी शैली का निर्माण करते हैं जो अब दुनिया भर के समकालीन हिंदू मंदिरों में देखी जाती है।

पहली शताब्दी ईस्वी में, इमारतों का निर्माण एक निश्चित देवता के एक पवित्र प्रतीक को रखने के लिए किया गया था, जिसे बाद में उनके पौराणिक कार्य को याद करने और अनुष्ठान करने के लिए जगह प्रदान करता था। एक मंदिर को पवित्र स्थान माना जाता हैं। जहां स्वर्ग और पृथ्वी मिलते थे। भारत में मंदिरों के वास्तुकला का एक लंबा इतिहास रहा है। 

यह देश के सभी क्षेत्रों में विकसित हुआ है। इस तथ्य के बावजूद कि शैली की जड़ें समान हैं, मंदिर की वास्तुकला में स्थापत्य शैली में एक महत्वपूर्ण अंतर और भिन्नता है। यह भिन्नता मुख्य रूप से भारत की भौगोलिक, जलवायु, नस्लीय, जातीय और ऐतिहासिक विविधता के कारण है। 

भारतीय मंदिर वास्तुकला की तीन व्यापक शैलियाँ हैं: नागर, वेसर और द्रविड़। इनमें से प्रत्येक प्रकार के अपने विशिष्ट सांस्कृतिक प्रभाव और वंश हैं। हिंदू मंदिर वास्तुकला कला, धार्मिक विचारों, विश्वासों, परंपराओं और जीवन के हिंदू तरीके के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करता है।

Rajesh patel
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